रमक झमक मंच पर समाज कल्याण विभाग ने दी विवाह सम्बधी कल्याणकारी योजना की जानकारी

शेयर करे

पुष्करणा सावा बीकानेर। पुष्करणा सावा में हो रही शादियों में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिकता विभाग द्वारा किस योजना में किसको व कितना आर्थिक लाभ मिल सकता है इस विषय पर रमक झमक मंच पर विभाग के सहयोग से एक केम्प रखा जा कर समाज के प्रबुद्ध लोगो के बीच चर्चा कर विवाह वाले परिवार को जानकारी देने व आवेदन करने की जानकारी हर परिवार को देने की शुरुवात की गई।

रमक झमक के अध्यक्ष प्रहलाद ओझा ‘भैरु’ ने बताया कि विभाग के प्रतिनिधि मालचंद सोलंकी छात्रावास अधीक्षक शामिल हुवे और योजनाओं की जानकारी समाज के लोगों को दी ।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा किसी भी जाति या धर्म के बीपीएल कार्ड धारक महिला/पुरुष एवं विधवा महिला की दो पुत्रियों की शादी 1 जनवरी से 31 दिसंबर के मध्य किसी भी तिथि को संपन्न होने के पश्चात 6 माह की अवधि के भीतर आवेदन करने पर सरकार सहायता देती है तथा विधवा पुनर्विवाह, दिव्यांग युवक युवति विवाह के अलावा अनाथ युवति के विवाह पर संरक्षक को दी जाने वाली आर्थिक सहयोग राशि के बारे में जानकारी दी गई।

 

पार्षद दुर्गादास छंगाणी ने कहा कि राज्य सरकार की कल्याणकारी योजना की जानकारी को हर शादी वाले घर तक पहुचाने का प्रयास हम सबको करना होगा। भरत पुरोहित व प्रेमचंद पुरोहित ने रमक झमक के प्रयास को सार्थक बताते हुवे कहा कि विवाह वाले परिवार को हर सम्भव मदद मिलनी चाहिये।

रमक झमक के राधे ओझा ने बताया कि समाज कल्याण विभाग की विवाह सम्बन्धी आर्थिक सहयोग वाली योजनाओं के लिये विभाग के अलावा रमक झमक की ओर से समाज सेवी सुरेन्द्र व्यास को संयोजक बनाया गया है। इनसे जानकारी व आवेदन फार्म आदि प्राप्त कर सकते है तथा ऑनलाइन आवेदन में किसी को परेशानी हो तो वो भी संयोजक सुरेंद्र व्यास से सम्पर्क कर सकतें है।

 

राधे ओझा ने बताया कि रमक झमक मंच पर गुरुवार को श्रम विभाग के की कल्याणकारी योजना की जानकारी के इच्छुक दोपहर बाद रमक झमक सावा कार्यालय में आ सकते है।

शेयर करे

Related posts

Leave a Comment