ये ध्यान रखने से लक्ष्मी जी जरूर आएगी आपके घर

शेयर करे

यूँ तो हर पल नया है आने वाला हर दिन नया है लेकिन आप जानते होंगे हमें हमेशा से त्योहार के दिनों में यही कहा जाता है कि ये नये दिन है। नये दिन का अर्थ क्या है वास्तव में दीपावली से एक तरह की नये जीवन की शुरुआत होती है। दीवाली से कई दिन पहले ही साफ सफाई, रंगाई-पोताई शुरू हो जाती है। घर की हर छोटी से छोटी चीज को भी साफ करके रखा जाता है। सभी गैरजरूरी वस्तुओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया जाता है। नए सिरे से हर चीज को व्यवस्थित किया जाता है जैसे एक नया जीवन शुरू हो रहा हो।

लक्ष्मी घर आये ऐसा माहौल बनाये

जिस तरह घर हम घर से कूड़े कचरे और पुराने पड़े कबाड़ को बाहर फेंक देते है उसी तरह मन से भी ऐसे कबाड़ वाले विचारों को बाहर फेंकने का दिन है दीपावली। नयी और पुरानी चीजो को जिस तरह घर मे व्यवस्थित करते है उसी तरह अपने दिनचर्या को भी व्यवस्थित करने का दिन है दीवाली। जब घर परिवार में माहौल खुशनुमा होता है तो लक्ष्मी जी आपके घर जरूर ही पधारने आएगी।

लक्ष्मी जी की पूजा में और क्या करें

हम लक्ष्मीजी के पूजन बहुत धूमधाम से करते है लेकिन लक्ष्मीजी को स्थिर विराजमान करने करने के लिये जरूरी है,उनका स्वागत, वातावरण और आसन तथा हमारा भाव कैसा है। आज आप पूजन से पहले ये देखले की मुख्य द्वार पर चपल जूत्ते बीच मे न होकर साइड में हो या केबिन में हो। मुख्य द्वार से लेकर आंगन रसोई और गुल्लक तक घर में गौ मूत्र गंगाजल मिलाकर अशोक पत्ते से छिड़काव करें। इस भाव से कि लक्ष्मी जी के लिये यह स्थान पवित्र हो उनको यह स्थान पसंद आए और वो यहां रुके।

जिस स्थान पर पूजन करना है वहां चौकी के नीचे थोड़ा गोबर हो, लाल सफेद मिट्टी, गंगाजल गौ मूत्र मिलाकर छोटा सा आसन जैसी आकृति बना दे। गाय के गोबर गौ मूत्र में लक्ष्मी का वास होता है। केमिकल स्टीकर की बजाय मिट्टी मिलाकर आसन श्रेष्ठ है, उस पर चौकी आदि लगाकर डबल आसन कर सकते है।

पूजन से पहले उनके आगमन के लिये मुख्य द्वार से आंगन तक धूप दीप इतर की खुशबू जरूर करें। लक्ष्मी जी को कच्चे दूध से स्नान और दूध की मिठाई चांदी के पात्र में चढाए। कमल गट्टे पर केशर चन्दन से ‘श्रीं ‘ लिखकर रख लें। आज ऐसा जरूर करें इसमें न ज्यादा खर्च न मेहनत । बहुत आसान व सरल है।

शुभम

प्रहलाद ओझा ‘भैरुं’
(ज्योतिषी)

शेयर करे

Related posts

One Thought to “ये ध्यान रखने से लक्ष्मी जी जरूर आएगी आपके घर”

  1. Umesh Maru

    Great Guru Ji

Leave a Comment