Ent hospital bikaner जरूरतमंदो के लिए चल रहा निशुल्क लंगर

शेयर करे

श्री गुरु हरकृष्ण जी वेलफ़ेयर सुसाईटी गांव कोरेयाना जिला बठिंडा की टीम के द्वारा बीकानेर में पिछले 6 साल से लगातार PBM हॉस्पिटल के मरीजों के लिए निशुल्क लंगर की व्यवस्था की जा रही है। इस साल भी पूरी टीम के द्वारा यह लंगर ENT हॉस्पिटल के पीछे वीरां सेवा सदन के पास में लगाया गया है। जहाँ पर किसी भी धर्म समाज के लोगो को लंगर निशुल्क में खिलाया जा रहा है। जैसा कि पूरा संसार जानता है कि सिख एक ऐसी कॉम है जिनके पहले गुरु गुरु नानक देव जी ने बाल अवस्था में अपने घर से मिले 20 रुपये जो कि बाजार से सामान लाने को उनके घरवालो द्वारा दिये गए थे का उन्होंने लंगर लगाकर भूखे सादु संतो को भोजन करवाया था। गुरु नानक देव जी के द्वारा लगाए गए वो 20 रुपये का लंगर आज तक उसी तरह से चल रहा है। संसार में जब भी कही पर कोई आपदा आती है। तो सबसे पहले सिख ही आगे आकर वहाँ जरूरतमंदों के लिए निशुल्क लंगर की व्यवस्था करते आये है और कर रहे है। यह एक ऐसी कोम है जो कि निसवार्थ समाज के हर वर्ग की सेवा करने को हर समय तैयार रहती है।
इस सुसाईटी का मुख्य उद्देश्य है कि जो भी जरूरतमंद हो जो बीकानेर में सरकारी हस्पताल में इलाज करवाने के लिए आया हो उसके लिए खाने का इंतजाम करना है। जिस से मरीज अथवा उसके साथ आये सगे संबंधियों को कोई भी परेशानी न उठानी पड़ी। साथ ही इस सुसाईटी के कार्यकर्ताओं द्वारा अगर जरूरत पड़े तो खूनदान करके भी आये हुए मरीजो की मदद की जाती है।
प्रतिदिन सुबह 9 से 12 बजे तक तथा शाम को 6 से 8 बजे तक भोजन की व्यवस्था तथा दिनभर चाय की व्यवस्था मरीजो तथा उनके साथ आये हुए संबंधियों के लिए की जाती है।

(जानकारी – मनदीप सिंह जी द्वारा उपलब्ध करवाई गई)

इनके कार्य की पूरी जानकारी रमक झमक के यूट्यूब चैनल पर उपलब्ध है। वीडियो में इनके कॉन्टैक्ट नंबर भी उपलब्ध करवाएं गए है जिस पर आप संपर्क कर किसी तरह का सहयोग करना चाहे तो कर सकते है।
हमारे यूट्यूब चैनल के माध्यम से आप बीकानेर में चल रहे सेवा कार्यों के बारे में उनकी संस्था के बारे में जान सकते है साथ ही संस्कृति से जुड़े वीडियो भी देख सकते है। चैनल को सब्सक्राइब कर आप हमसे जुड़े रह सकते है व आपको भी ऐसी संस्था या कार्यों की जानकारी है तो हमसे संपर्क कर सकते है। धन्यवाद्

शेयर करे

Related posts

Leave a Comment