20 वर्षों से 5 रुपए में खाना खिला रहा है ये ट्रस्ट

20 वर्षों से 5 रुपए में खाना खिला रहा है ये ट्रस्ट

बीकानेर संभाग की सबसे बड़ी अस्पताल पीबीएम परिसर में रोग निदान सेवा संघ ट्रस्ट 1998 से लगातार 5 रुपए में भोजन की सेवा उपलब्ध करवा रहा है जिसकी नींव स्व भंवरलाल जी पेड़ीवाल ने रखी। ट्रस्ट के भृत्माल जी बताते है कि 1998 में इस सेवा के शुरुआत के अवसर पर परम् श्रद्धेय रामशुखदास जी महाराज पधारें थे जो कि उनके आशीर्वाद से आज भी जारी है।

पेडिवाळ जी बताते है कि भोजनालय में प्रतिदिन 4 से साढ़े चार हजार लोग भोजन करने आते है और सभी को सम्मानपूर्वक बैठाकर भोजन करवाया जाता है। खाने का समय सुबह 10 से 1:30 और शाम को 7 से 9:30 तक रहता है। भोजन के मेनू में दाल, कढ़ी, सब्जी, रोटी रहती है और यह भरपेट होता है। अमावस और पूर्णिमा व त्योहार के समय परिजनों के लिए मिठाई भी मीनू में शामिल होती है। मरीजों के लिए विशेष रूप से खिचड़ी बनाई जाती है।

इसके अलावा भृतमाल जी बताते है कि ट्रस्ट ने कई अन्य कार्य भी करवाएं है जिनमे आईसीयू वार्ड का निर्माण, स्वाइन फ्लू वार्ड का निर्माण, अन्य वार्ड का नवीनीकरण करवाना व परिसर में लोगो के लिए आश्रय स्थल बनवाना आदि कार्य किए है और वर्तमान में भी कई कार्य जारी है।
पीबीएम अस्पताल बीकानेर संभाग की सबसे बड़ी हॉस्पिटल तो है ही इसके अलावा कैंसर हॉस्पिटल
पेडीवाळ जी बताते है कि ये सेवा ट्रस्ट और जन सहयोग से चल रही है यहां 40 लोगो का स्टाफ काम करता है। इच्छुक व्यक्ति कोई भी खाने पीने का (पैकिंग फूड) सामान या अन्य माध्यम से ट्रस्ट में देकर सहयोग करते है।

साल में पूरे 12 महीने सेवा करने वाला ट्रस्ट आज भी उसी भाव से लगा है जिस भाव से इसकी नींव स्व भंवरलाल जी द्वारा रखी गई थी।
गरीब व जरूरतमंदो के लिए ट्रस्ट एम्बुलेंस दवाइयां व अन्य सहयोग भी करता रहता है।

सभी वीडियो के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को जरूर देखे

ट्रस्ट से सम्बंधित संपर्क

संस्था संपर्क –
भ्रतमाल जी पेडिवाल – 9982236001
गौरीशंकर जी – 7728055551

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Facebook Page
Facebook By Weblizar Powered By Weblizar

Copyright © 2015. All Rights Reserved.